Abha card kya hai? - Abha card ke fayde hindi mein

हम में से हर कोई किसी न किसी वजह से अस्पतालों का चक्कर जरूर लगाता है। ऐसे में हमें अस्पताल में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए भारतीय सरकार ने आभा कार्ड लांच किया है। यह कार्ड आपकी बहुत मदद करेगा। इस आर्टिकल में हम आपको आभा कार्ड बनाने के फायदे और आभा कार्ड बनाने का सही तरीका बताने वाले है।


abha health id card kya hai?
Image Credit : hexahealth.com




आभा कार्ड (ABHA Card) क्‍या है?

जैसे-जैसे दुनिया डिजिटल हो रही है वैसे-वैसे भारत की केंद्र सरकार भी स्वास्थ्य प्रणाली को डिजिटल बनना चाहती है और इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए भारत सरकार ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत आभा कार्ड या हेल्थ कार्ड लांच किया है। आभा कार्ड एक ऐसा कार्ड है जिसमें 14 अंकों की एक विशिष्ट संख्या होती है जो कार्डधारक को एक खास पहचान देती है। इस नंबर का इस्तेमाल आप पूरे भारत के किसी भी अस्पताल में कर सकते हैं। इसका एक फायदा यह है कि यह आपके स्वास्थ्य रिकॉर्ड को एक खाते से जोड़ देता है। आभा कार्ड को बनाने के बाद आप अपने स्वास्थ्य रिकॉर्ड को अपने मोबाइल पर ही देख सकते हैं। 


Abha card banane ke fayde hindi mein
Abha Card Benefits in Hindi | image source: hexahealth.com


आभा कार्ड बनाने के फायदे

आभा कार्ड के ज़रिए आपकी चिकित्सा जानकारी ऑनलाइन हो जाती है जिससे आपको इलाज के दौरान आपकी चिकित्सा रिकॉर्ड को अधिक सुलभ, सुविधाजनक और आपके लिए फायदेमंद बनता है। आभा हेल्थ कार्ड के फायदे कुछ इस तरह हैं :

आभा कार्ड से स्वास्थ्य संबंधित फायदे

आभा हेल्थ आईडी कार्ड को दूसरी सेवाओं जैसे कि अस्पतालों क्लीनिक और दवाखानों के साथ जोड़ दिया गया है। यह उन लोगों को बहुत तरह के फायदे प्रदान करता है जो आसानी के साथ अपने स्वास्थ्य रिकॉर्ड का रखरखाव करना चाहते हैं।

  1. स्वास्थ्य सेवा तक आसान पहुंच : आभा कार्डधारक व्यक्ति एक अच्छे और पेशेवर रजिस्ट्री तक पहुंच सकता है और जानकारी ले सकता है। इस रजिस्ट्री में अलग-अलग डॉक्टरों की पूरी जानकारी दी जाती है और इसमें सरकारी एवं निजी अस्पतालों की लिस्ट शामिल होती है।

  2. बीमारी का बेहतर प्रबंधन : आभा आईडी के जरिए आप अपनी नई-पुरानी बीमारियां, अपनी दवा और लैब रिपोर्ट, अपने अपॉइंटमेंट और चेकअप के लिए रिमाइंडर भी प्राप्त कर पाएंगे। इन चीजों के साथ आपकी बीमारी का बेहतर प्रबंध किया जा सकता है। 

  3. दूसरी स्वास्थ्य सेवाओं के साथ जुड़ना : आधार कार्ड आपको दूसरे अस्पतालों, क्लिनिकों और दवाखानों के साथ जोड़ देता है। इससे आपके बेहतर स्वास्थ्य और स्वास्थ्य के परिणाम हेतु एक दूसरे संस्थानों के बीच खुला संचार और समन्वय को बढ़ावा मिलता है।


अन्य आभा कार्ड बनाने के अन्‍य फायदे

आभा हेल्थ आईडी कार्ड में चिकित्सा सेवाओं की अच्छी गुणवत्ता, उनकी दक्षता और पहुंच में महत्वपूर्ण सुधार करने की क्षमता रखी गई है। इसकी डिजिटल विशेषताएं, उन्नत सुरक्षा उपाय और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के साथ इसका जुड़ाव इसे लोगों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए समान रूप से जरूरी बना देते हैं। आभा कार्ड बनाने के अन्य फायदे नीचे दिए गए हैं :

  1. आसान हेल्थकेयर : आधार कार्ड के जरिए हर व्यक्ति एक अद्वितीय डिजिटल स्वास्थ्य प्रोफाइल बना सकता है इसे स्वास्थ्य प्रदाताओं के साथ प्रबंधन और साझा करना आसान हो जाता है।

  2. व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड : आभा कार्ड बनाने के बाद आप अपनी सभी चिकित्सा जानकारी जैसे दवाएं, बीमारियां, रक्त परीक्षण, लैब रिपोर्ट इत्यादि को अपने फोन पर ही देख सकते हैं और सभी रिपोर्ट्स को डाउनलोड भी कर सकते हैं। 

  3. पेशेवर डॉक्टरों तक पहुंच : आभा हेल्थ आईडी कार्ड का इस्तेमाल करके आप अपने स्वास्थ्य रिकॉर्ड और चिकित्सा इतिहास को कभी भी और कहीं से भी प्राप्‍त कर सकते हैं । इसके साथ ही नए डॉक्टर के पास जाने या आपातकालीन स्थिति में यह आपको निजी एंव सरकारी अस्पतालों और उनके डॉक्टरों की जानकारी भी प्रदान करता है।

  4. स्वास्थ्य बीमा लाभ : आप अपने आभा हेल्थ आईडी को स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी से जोड़कर आसानी से अपनी चिकित्सा बीमा पॉलिसी के विवरण तक पहुंच सकते हैं। और कैशलेस अस्पताल में भर्ती होने का लाभ उठा सकते हैं।

  5. स्वैच्छिक ऑप्ट-इन और ऑप्ट-आउट सुविधा : डिजिटल हेल्थ आईडी के लिए आवेदन करना पूरी तरह से आपकी मर्जी पर आधारित है। आप अपनी मर्जी से ऑप्ट-इन (नामांकन) या ऑप्ट-आउट (वापस लेना) कर सकते हैं।

    यदि कोई व्यक्ति ऑप्ट-आउट करने का निर्णय लेता है, तो उसका आभा आईडी कार्ड निष्क्रिय कर दिया जाएगा और उसके सभी रिकॉर्ड मिटा दिए जाएंगे।


मोबाईल से ऑनलाईन आभा कार्ड कैसे बनाएं?

अब आप आभा हेल्थ कार्ड के फायदे के बारे में जान चुके हैं, अब अगला सवाल यह है की आभा हेल्थ आईडी कार्ड कैसे बनाया जाए वह भी मोबाइल से? ऐसे ही बहुत सारे तरीके हैं जिसके माध्यम से आप अपना आभा हेल्थ कार्ड बना सकते हैं। इसके लिए स्वयं पंजीकरण करने की ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन करके या प्ले स्टोर से आभा ऐप डाउनलोड करके और आभा हेल्थ कार्ड के लिए नामांकन करके आप अपना आभा अकाउंट बना सकते हैं। चलिए हम आपको इसकी प्रक्रिया समझाते हैं।


आभा कार्ड बनवाने का सही तरीका

  1. सबसे पहले आभा की आधिकारिक वेबसाइट ‘https://ndhm.gov.in/’ पर जाएं।

  2. ‘आभा नंबर बनाएं’ पर क्लिक करें।

  3. अब आपको दो विकल्प मिलेंगे। आप आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस का उपयोग कर सकते हैं।

  4. आधार कार्ड का ऑप्‍शन चुनिए।

  5. अब आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा। उसे फॉर्म में मांगी गई जानकारी को सही-सही भरिए और सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए।

  6. अगले ही पल आभा हेल्थ आईडी कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा।

  7. आधार कार्ड का उपयोग करके आप सीधे आभा नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

  8. अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस का उपयोग करते हैं तो आपको अपना आभा कार्ड प्राप्त करने के लिए verify करने के लिए के लिए निकटतम आभा केंद्र पर जाना होगा।

  9. इस तरह से आप बड़ी ही आसानी से घर बैठे अपना आभा हेल्थ आईडी कार्ड बना सकते हैं।


अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल


आभा कार्ड क्या होता है?

आभा कार्ड का पूरा नाम आयुष्मान भारत स्वस्थ खाता है, इसमें 14 अंकों की संख्या वाला एक कार्ड दिया जाता है। इस कार्ड के जरिए कोई भी व्यक्ति आसानी से अपनी चिकित्सा जानकारी को डिजिटल अपनी अपने घर से भी एक्सेस कर सकता है और अपने स्वास्थ्य रिकॉर्ड को अन्य स्वास्थ्य प्रदाताओं से जोड़ सकता है।


आभा कार्ड के फायदे क्या हैं?

आभा कार्ड के बहुत सारे फायदे हैं। यह आपके चिकित्सा जानकारी को डिजिटल रूप में संग्रहित करके रखने में मदद देता है। इसके साथ ही साथ यह आपकी पूरे जीवन भर की चिकित्सा रिपोर्ट को एक साथ स्वास्थ्य प्रदाताओं से जोड़ता है, तथा आपातकालीन स्थिति में आपको डॉक्टर एवं अस्पतालों की जानकारी भी देता है। इसे अपने फोन से एक्सेस करना बहुत आसान है।


आभा कार्ड के फायदे कौन उठा सकता है?

आभा हेल्थ आईडी कार्ड के फायदे सभी भारतीय नागरिकों के लिए उपलब्ध हैं। जो लोग अपने मेडिकल रिकॉर्ड को डिजिटल (ऑनलाइन) करने की इच्छा रखते हैं, वो इस कार्ड के लिए मुफ्‍त आवेदन कर सकते हैं।


आभा कार्ड के लिए कैसे आवेदन करें?

आभा कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए, आपको इन चरणों का पालन करना होगा:

  1. आभा की आधिकारिक वेबसाइट ‘ndhm.gov.in’ पर जाएं।

  2. ‘आभा संख्या बनाएँ’ विकल्प पर क्लिक करें।

  3. आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस का विकल्प चुनें।

  4. अपने चयन के आधार पर अपना आधार या ड्राइविंग लाइसेंस नंबर डालें।

  5. घोषणा बॉक्स पर क्लिक करें और अगले चरण पर जाएं।

  6. आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा गया OTP दर्ज करें।

  7. अब फॉर्म में आवश्यक व्यक्तिगत जानकारी भरें।

  8. अपना डिजिटल हेल्थ आईडी बनाने करने के लिए एक अद्वितीय उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड चुनें।


आभा कार्ड की वैधता कितने दिनों तक है?

आधार कार्ड की वैधता जीवन भर के लिए है। परंतु अगर आप आभा हेल्थ कार्ड की सेवाओं से बाहर निकलना चाहते हैं तो आप अपना आभा अकाउंट डिलीट कर सकते हैं, ऐसा करने पर आपके सभी ऑनलाइन रिकॉर्ड हटा दिए जाएंगे।


क्‍या आभा कार्ड का उपयोग ग्रामीण क्षेत्रों में किया जा सकता है?

आभा हेल्थ कार्ड ग्रामीण क्षेत्रों सहित पूरे भारत में वैध है। यह आपकी सभी मेडिकल रिपोर्ट और अन्य संबंधित दस्तावेजों को सुरक्षित, आसानी से सुलभ और पोर्टेबल रखता है।


क्या आभा कार्ड सरकारी एंव निजी अस्पतालों में मान्‍य है?

जी हाँ ! आभा कार्ड सभी प्रकार के सरकारी और निजी दोनों अस्पतालों में उपयोगी है। इसकी एक खास बात यह है कि जबतक आप अपने चिकित्‍सा रिकॉर्ड दूसरे के साथ शेयर करने की अनुमति नही देंगे, तबतक ऐसा नहीं किया जा सकता है ।


आभा हेल्थ आईडी कार्ड के लिए कोई शुल्क लिया जाता है?

आभा हेल्थ आईडी कार्ड के लिए पंजीकरण पूरी तरह से निःशुल्क है। अपना आभा कार्ड बनाने के लिए आपको बस एक इंटरनेट कनेक्शन वाला कंप्यूटर या स्मार्टफोन की जरूरत है।


आभा कार्ड का इस्तेमाल किस प्रकार से स्वास्थ्य सेवाओं के लिए उपयोगी हैं?

आभा नंबर डिजिटल हेल्थकेयर इकोसिस्टम के भीतर कार्डधारक के लिए एक पहचानकर्ता के रूप में काम करता है। यह योजना उपचार की लागत या अन्य स्वास्थ्य सेवाओं का निर्धारण स्वास्थ्य सेवा प्रदाता या योजना की नीतियों द्वारा किया जाता है।


निष्कर्ष

आभा हेल्थ आईडी कार्ड आपकी बेहतर स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। आभा कार्ड के बहुत सारे फायदे हैं और इसकी खास विशेषता यह है कि आप इसके जरिए एक ही स्थान पर सभी तरह की चिकित्सा जानकारियां, रिपोर्ट, दवा, डॉक्टर, हॉस्पिटल इत्यादि को अपने फोन पर ही देख सकते हैं। हमारी सलाह है कि आप जितना जल्दी हो सके अपने पूरे परिवार के लिए आभा हेल्थ आईडी कार्ड बना ले। आपकी खुशी हमारी खुशी है। 

एक टिप्पणी भेजें

कृप्या स्पैम ना करें। आपके कमेंट्स हमारे द्वारा Review किए जाएंगे । धन्यावाद !