औरतों से कयामत में पहला सवाल क्या होगा ? | Islamic Hadees in Hindi

औरतों से कयामत में पहला सवाल क्या होगा ? | Islamic Hindi Informational Story

इर्शाद-ए-नबवी हजरत मुहम्मद मुस्तफा (स.अ.व)


हजरत अनस (रज़ि) से रिवायत है कि आप (स.अ.व) ने फरमाया - “कयामत के दिन औरतों से सबसे पहले नमाज के मुतअल्लिक सवाल किया जाएगा, कि पाबन्दी के साथ वक्त पर अदा किया था या नहीं ? फिर शौहर के मुतअल्लिक सवाल किया जाएगा, कि उस के साथ कैसा बर्ताव किया था ?”

इस हदीस के फायदे में लिखते हैं कि - हश्र का मैदान जो कल्ब-व-जिगर को पिघला देने वाला होगा । उसमें आम मुसलमानों से चाहे वह मर्द हो या औरत, सबसे पहला सवाल नमाज के मुतअल्लिक होगा ।


हजरत अनस (रज़ि.) से मरवी है कि आप (स.अ.व) ने फरमाया - “कयामत में सबसे पहला हिसाब नमाज का होगा । अगर ये सही निकला तो दूसरे आमाल भी सही निकलेंगे । और अगर इसमें गड़बड़ी हुई तो दूसरे आमाल भी गड़बड़ ही होंगे ।


औरतें अकसर नमाज में भी कोताही करती हैं । नई उमर की जवान औरतें अकसर बहाने बनाती हैं । जैसे : बच्चे का पेशाब कपड़े में लगा था वगैरह वगैरह ।

लेकिन अफसोस है ! कि ये बहाने कयामत में नहीं चलेंगे । जब सजा मिलेगी तब पता चल जाएगा । इसीलिए औरतों को चाहिए की पाबंदी करें । घर की औरतों को चाहिए की बच्चे छोटी उमर से ही नमाज की पाबन्द हों । शुरू उम्र की पाबन्दी का असर पूरी उम्र तक बाकी रहता है । फराईज़-ए-शरिया के मुताबिक औरतों से उसके शौहर के हुकूक और उनके खिदमत के बारे में सवाल होगा । आजकल के दौर की वो औरतें जो नौकरियां करती हैं । वो ज्यादातर शौहर की खिदमत में कोताह होती हैं । हत्ता कि ऐसी औरतों से खाने तक की सहूलत नहीं मिलती । ऐसी कोताही कल कयामत में काबिल-ए-गिरफ्त होगी ।


आखिर में अल्लाह तआला से दुआ है कि अल्लाह पाक हम सबको इस हदीस को समझने और इसपर अम्ल करने की तौफीक अता फरमाए ।आमीन !

यह भी पढ़ें : कयामत और आखिरत की हैरत अंगेज मालूमात 

Muhammad Saif

This Article has been written by Muhammad Saif. 🙂

कृप्या स्पैम ना करें। आपके कमेंट्स हमारे द्वारा Review किए जाएंगे । धन्यवाद !

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने