Surah Yaseen Ki Fazilat in Hindi - सूरह यासीन के फायदे हिन्दी में

Surah Yaseen Ki Fazilat in Hindi - सूरह यासीन के फायदे हिन्दी में

अस्सलामुअलैकुम व रहमतुल्लाहि व बरकातुहू ! दोस्तों , आज हम बात करने वाले हैं Surah Yaseen Ki Fazilat In Hindi के बारे में साथ ही साथ हम इसका Hindi & Urdu Tarjuma और Benefits के बारे में भी बताएंगे

Surah yaseen ki fazilat in hindi, yasin ki fazilat, yaseen surah benefits

Surah yaseen ki fazilat in hindi

  1. मरने वाले के पास सूरह यासीन (Surah Yaseen) का पढ़ना
  2. खाने में बरकत के लिए सूरह यासीन का पढ़ना
  3. बच्चे की पैदाइश के वक़्त सूरह यासीन का पढ़ना
  4. बादशाह या दुश्मन का खौफ हो तो सूरह यासीन का पढ़ना
  5. मुश्किल या मुसीबत के वक़्त सूरह यासीन का पढ़ना
  6. सूरह यासीन (Surah Yaseen) का एक बार में 41 बार पढ़ना

यह भी पढ़ें : सूरह यासीन हिन्दी में


Surah yaseen Padhne Ke fayde (benefits) in Hindi


दोस्तों सूरह यासीन (Surah Yaseen) की बेहतर जानकारी के लिए नीचे कुछ रिवायात दिए गए हैं जिससे आपको सूरह यासीन शरीफ की खासियत का भी पता चलेगा 👇👇👇

यह भी पढ़ें : सूरह अल-मुल्क इन हिन्दी में


  1. हजरत आईशा (रजि.) से रिवायत है कि हजरत मुहम्मद मुस्तफा (स.अ.व.) ने फरमाया कि कुरआन में एक सूरह है जो बड़ी अज़मत वाली है । जो भी इस सूरह को पढ़ेगा अल्लाह उसको शरीफ के “लकब़” से नवाजेगा । रबी और मुज़र की तादाद से भी ज्यादा अफराद के लिए इस सूरह के पढ़ने वाले की शफाअत कबुल की जाएगी । इस अजमत वाली सूरह का नाम सूरह यासीन (Surah Yaseen) है ।


( रबी और मुज़र अरब के दो मशहूर कबीले थे और उन से ताल्लुक रखने वाले अफराद की तादाद बहुत ज्यादा थी। )


Surah Yaseen Ki Tilawat Ke Fayde

  1. हजरत अनस (रजि.) रिवायत करते हैं कि हर चीज़ का एक दिल होता है। कुरआन का दिल सूरह यासीन (Surah Yaseen) है । जो सूरह यासीन (Yaseen) पढ़ेगा उस की किरात (केरत) के वजह से उसे दस बार कुरआन मजीद पढ़ने/पढ़ाने का सवाब मिलेगा। इसकी रिवायत तिर्मज़ी में भी है ।
  2. हुजूरे पाक (स.अ.व) ने फरमाया कि जो शख्स अल्लाह की रज़ामन्दी के लिए सूरह यासीन (Surah Yaseen) पढ़ेगा उस के पहले गुनाह माफ कर दिए जाएंगे । लिहाज़ा इस सूरह को मरने वालों के पास पढ़ना बहुत मुफीद (फायदेमन्द) है ।

यह भी पढ़ें : सूरह अत तकासुर इन हिन्दी में


Surah Yaseen Ki Fazilat in Hindi 


  1. हुजूरे पाक (स.अ.व) ने फरमाया कि जिस ने रात के वक्त सूरह यासीन (Surah Yaseen) पढ़ी । उस हालत में जब वह सुबह उठेगा तो वह बख्शा हुआ होगा । (तफसीर- इब्ने कसीर)
  2. हजरत इब्ने अब्बास (रजि.) से रिवायत है कि हुजूरे पाक (स.अ.व) ने फरमाया के मेरी ये तमन्ना है कि ये सूरह (सूरह यासीन) हर उम्मती के दिल में हो । (तफसीर इब्ने कसीर)
  3. हजरत अता बिन रब्बाह तबी से मरवी है के मुझे ये हदीस पहुँची के जो आदमी दिन के आगाज़ (शुरूआत) में सूरह यासीन (Surah Yaseen) शरीफ पढ़ेगा उस की तमाम जरुरियात पूरी कर दी जाएगी ।

Surah Yaseen PDF Download

Download Surah yaseen PDF 


Aakhiri Baat

दोस्तों उम्मीद है कि Surah Yaseen Ki Fazilat (Benefits) in Hindi का यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आया होगा । इस पोस्ट को अपने दूसरे दोस्तों को भी सदका-ए-ज़ारिया की नियत से जरूर शेयर कीजिए । और उन्हें भी शेयर कीजिए जो सूरह यासीन (Surah Yaseen Sharif) नहीं जानते । हम आपसे फिर मिलेंगे अगले पोस्ट में तबतक के लिए अल्लाह हाफिज़ ! 

Muhammad Saif is the author and Editor of Aazad Hindi News Website.

एक टिप्पणी भेजें

कृप्या स्पैम ना करें। आपके कमेंट्स हमारे द्वारा Review किए जाएंगे । धन्यावाद !