अपने छोटे भाई को उसके जन्मदिन के अवसर पर बधाई देते हुए पत्र लिखिए

अपने छोटे भाई को उसके जन्मदिन के उपलक्ष्य में बधाई देते हुए पत्र लिखिए। Letter Writing For Class 10 CBSE Exam | Hindi Patra Lekhan.

छोटे भाई को जन्‍मदिन का बधाई पत्र


परिचय
बधाई पत्र, एक ऐसा माध्यम है जिससे हम अपनी ख़ुशी का इज़हार करते हैं। ये पत्र हमें किसी के जन्मदिन की शुभकामना भेजने, अच्छी नौकरी प्राप्‍त करने, परीक्षा में सफल होने, विदेश की यात्रा करने, राजनीति में सफलता हासिल करने, वाहन अथवा घर खरीदने, शादी की सालगिरह मनाने, त्योहार मनाने, आदि के अवसरों पर लिखे जाते हैं। 

प्रश्‍न 1. अपने छोटे भाई को उसके जन्मदिन के उपलक्ष्य में बधाई देते हुए पत्र लिखिए।


राजीव भवन, नई दिल्‍ली
दिनांक 15 मार्च, 20XX
प्रिय अनुज मुकेश, शुभ आशीर्वाद।

पिछले रविवार को मुझे तुम्हारा पत्र मिला। पत्र में तुमने मुझसे 20 मार्च को नई दिल्ली अपने घर आने की गुजारिश की है। प्रिय भाई, मुझे अच्छी याद है कि 20 मार्च को तुम्हारा जन्मदिन है और इसलिए तुमने मुझे घर आने के लिए कहा है, भला मैं इस बात को कैसे भूल सकता हूँ। तुम्हारे जन्मदिन के शुभ अवसर पर मैं तुम्हें जन्मदिन की हार्दिक बधाई देता हूँ। मेरी ईश्वर से यही कामना है कि तुम्हारा भविष्य सुखद और मंगलमय हो। ईश्वर तुम्हारी सभी इच्छाएं पूर्ण करें।

इस शुभ अवसर पर मैं तुम्हारे लिए चुनी हुई कुछ पुस्तकों का उपहार रजिस्टर्ड डाक से भेज रहा हूँ। मुझे आशा है कि तुम पुस्तकों से निकले ज्ञान को अपना कर सफलता के मार्ग पर आगे बढ़ोगे। मुझे माफ करना, मैं अपनी व्यस्तताओं के कारण इस बार तुम्हारे जन्मदिन पर वहाँ पर उपस्थित नहीं हो पाऊंगा, आशा हैं कि तुम इसे अन्यथा नहीं लोगे। मेरा आशीर्वाद हमेशा तुम्हारे साथ है।

घर में सभी को प्रणाम और देविका को प्रेम ।

तुम्हारा भाई, नरेन्द्र

📚 नीचे इस पत्र की कुछ विस्तार पंक्तियां दी गई है आप इन पंक्तियों से अपनी पत्र लेखन कौशल को बेहतर बना सकते हैं : —

छोटे भाई को जन्मदिन की बधाई देते हुए पत्र


प्रिय भाई,

नमस्ते! कैसे हो तुम? आशा है कि तुम खुशहाल और स्वस्थ होगे। आज मेरा प्यारा भाई, तुम्हारा जन्मदिन है, और मैं इस खास मौके पर तुम्हें ढ़ेरों शुभकामनाएं भेजना चाहता हूँ।

आदर्श भाई के जन्मदिन पर पत्र: स्वागत और आभार


तुम्हारा जन्मदिन हमारे लिए बहुत खास है, क्योंकि तुम हमारे जीवन के महत्वपूर्ण हिस्से हो। हमने साथ में बचपन की खेल-कूद, हंसी, और गम साझा किए हैं, जो मेरे लिए अनमोल हैं।

प्रेम और समर्पण से भरपूर जन्मदिन की बधाई


तुम्हारी मौजूदगी ने मेरे जीवन को रौंगत दी है। तुम्हारा समर्थन और समझदारी ने मुझे हमेशा आगे बढ़ने की साहस दी है। इस खास मौके पर, मैं तुम्हें ढेर सारी शुभकामनाएं भेजता हूँ।

भाई के जन्मदिन पर खास उपहार और साझा की गई स्मृतियाँ


तुम्हारे लिए एक छोटा सा उपहार है, जो बस मेरे दिल से निकला है। इसके साथ, मैं हमारे संयुक्त स्मृतियों को भी याद करता हूँ, जो हमारे रिश्ते को मिठास से भर देती हैं।

प्यार भरे शब्दों के साथ आपके बड़े भाई को जन्मदिन की शुभकामनाएं


तुम्हारे साथ बिताए गए समय ने मेरे जीवन को रौंगत दी है और मैं आभास करता हूँ कि कितना कुशल मेरा भाई है। इस दिन पर, मैं तुम्हें ढ़ेर सारी शुभकामनाएं भेजता हूँ, और मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ कि तुम्हारा जीवन हमेशा सुखमय और समृद्धि भरा रहे।

इस खास मौके पर, मैं तुम्हें एक बड़े भाई की तरह नहीं, बल्कि अपने सखा की तरह भी महसूस करता हूँ। तुम्हारा संयम, उदारता और समर्थन मेरे लिए अभूतपूर्व हैं।

साथी साथ बढ़ते रिश्ते: भाई के जन्मदिन का खास मौका


तुम्हारा जन्मदिन हमारे लिए नहीं, हमारे रिश्ते के एक और साल का सफर है, जिसे हमने साथ में बिताया है। इस मौके पर, मैं आभारी हूँ कि तुम मेरे जीवन में हो, और मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ कि हमारा संबंध हमेशा ऐसा ही मजबूत और खास बना रहे।

मेरे भाई के लिए आशीर्वाद और खुशियों भरा जन्मदिन


तुम्हारे साथ बिताए गए पलों के लिए, तुम्हारे साथीपन के लिए, और तुम्हारे संग बने हर क्षण के लिए, मैं हमेशा कृतज्ञ रहूँगा। तुम्हें जन्मदिन की ढ़ेर सारी शुभकामनाएं! इस खास मौके पर, मैं चाहता हूँ कि तुम्हारा जीवन सुखमय और आनंदमय रहे।

जीवन के सफर में साथी: भाई के जन्मदिन की गहरी शुभकामनाएं


तुम्हारा साथ मेरे लिए अमूल्य है, और मैं इसे हमेशा रखूँगा। तुम्हारे जन्मदिन के इस खास मौके पर, मैं तुम्हें ढ़ेर सारा प्रेम भेजता हूँ। जीवन के सभी संगीत स्वरों में, तुम्हारी ताल मेरे जीवन को सुंदरता से भर देती है।
Muhammad Saif is the author and Editor of Aazad Hindi News Website.

एक टिप्पणी भेजें

कृप्या स्पैम ना करें। आपके कमेंट्स हमारे द्वारा Review किए जाएंगे । धन्यावाद !