Kabristan Mein Dakhil Hone Ki Dua - कब्रिस्तान में दाखिल होने की दुआ Hindi और English में

अस्सलामु अलैकुम व रहमतुल्लाहि व बरकातुहू ! मेरे अजीज दोस्तों , आज के इस पोस्ट में मैं आपको कब्रिस्तान में दाखिल होने की दुआ (Kabristan Me Dakhil Hone Ki Dua ) के बारे में बताने वाला हूं । अगर आप भी कब्रिस्तान में दाखिल होने की दुआ जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें ।


kabristan me dakhil hone ki dua in hindi mein

कब्रिस्तान में दाखिल होने की दुआ जानना क्यों जरूरी है ?


दोस्तों , (बेशक) हम सब अल्लाह तआला के बन्दे हैं । और हमें उसी की तरफ लौट कर वापस जाना है । हम हर रोज यह देखतें हैं कि कई नए बन्दे इस दुनिया में तशरीफ लाते हैं और कई बन्दे इस दुनिया से रुखसत हो जाते हैं । अगर आप अपने परिवार , दोस्त या रिश्तेदारों पर गौर करेंगे तो पाएंगे कि हमारे कितने अपने लोग इस दुनिया-ए-फ़ानी से असल दुनिया की तरफ कूच कर चुके हैं । जब किसी मोमिन का इंतकाल हो जाता है तो उसे गुस्ल दे कर कब्रिस्तान ले जाया जाता है । वहां उसके ज़नाजे की नमाज पढ़ाई जाती है और फिर उसको दफन कर दिया जाता है ।


लेकिन हम में से कई ऐसे लोग भीं हैं जिन्हें न तो कब्रिस्तान में दाखिल होने की दुआ मालूम है और न ही ज़नाजे की नमाज की दुआ मालूम है । वो लोग यह बखूबी जानते हैं कि मौत किसी को बता कर नहीं आने वाली । मौत कभी भी , कहीं भी और किसी को भी आ सकती है । फिर भी वो इन दुआओं को सीखने या जानने की कोशिश नहीं करते हैं । नामालूम कब अपने घर में ही किसी की मौत हो जाए और वो उसके ज़नाजे की दुआ या कब्र में दाखिल होने की दुआ भी न पढ़ सके ।

यह भी पढ़ें : रूह निकलने से पहले मैय्यत से ये दुआ पढ़वाना चाहिए ?


Kabristan Me Dakhil Hone Ki Dua in Hindi 


कब्रिस्तान में दाखिल होने की दुआ ये है :

अस्सलामु अलैकुम या अहलल क़ुबूरि अन्तुम लना स-ल-फुंव व नह्नु लकुम त-ब-उंव व इन्ना इनशा'अल्लाहु बिकुम ल-लाहिक़ून . नस्अलुल्ला-ह लना व लकुमुल आफ़ि-य-त व यग़्फिरूल्ला हु लना व लकुम व यर्-हमुनल्लाहु इय्याना व इय्या कुम .


तर्जुमा : तुमपर सलाम ऐ कब्रोंवालों ! तुम हमसे पहले चले गए और हम तुम्हारे पीछे आने वाले हैं और अगर अल्लाह तआला ने चाहा तो हम जरूर तुम्हारे साथ मिलने वाले हैं । हम अपने और तुम्हारे लिए खुदा से राहत मांगते हैं । और अल्लाह हमें और तुम्हें बख़्शे , और रहमत करे अल्लाह हम पर और तुम पर ।


Kabristan Me Dakhil Hote Waqt Ki Dua in Roman English


Assalamu Alaikum ya ahlal Quburi antum lana saLfunv wa nahnu Lakum tab'unv wa inna insha'allahu bikum LaLahikoon. nas Alullah Lana wa Lakumul aafiyat wa yagfirullahu Lana wa Lakum wayar hamunallahu iyyana wa iyyakum .

यह भी पढ़ें : मल्कुल मौत के साथ आने वाले फरिश्तों का बयान


दोस्तों उम्मीद है कि आपको कब्रिस्तान में दाखिल होने की दुआ (Kabristan Me Dakhil Hone Ki Dua) की मालूमात जरूर पसन्द आई होगी । इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और ऐसे ही मज़ीद पोस्ट की नोटिफिकेशन पाने के लिए हमें सोशल मीडिया पर Follow करना न भूलें । 

Muhammad Saif

This Article has been written by Muhammad Saif. 🙂

कृप्या स्पैम ना करें। आपके कमेंट्स हमारे द्वारा Review किए जाएंगे । धन्यवाद !

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने