Anganwadi Bharti Merit List: आंगनबाड़ी भर्ती की मेरिट लिस्ट में यहाँ से नाम चेक करें

राज्य में महिलाओं के लिए पिछले माह जारी किए गए आंगनबाड़ी के भर्ती के नोटिफिकेशन के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया का कार्य पूरा हो रहा है। आंगनबाड़ी भर्ती में आंगनबाड़ी के सामान्य से लेकर मुख्य पदों के लिए महिला उम्मीदवारों का चयन किया जाना है जिसमें राज्य की अनुभवी एवं योग्य महिलाओं के लिए पद दिए जाएंगे।

राज्य की जिन महिलाओं ने आंगनबाड़ी भर्ती में आवेदन किया है उनके लिए अनिवार्य रूप से ज्ञात होगा कि इस भर्ती की चयन प्रक्रिया किसी विशेष परीक्षा प्रक्रिया पर नहीं बल्कि योग्यता के आधार पर की जाने वाली है। भर्ती के अंतर्गत मुख्य रूप से महत्वता मेरिट लिस्ट के लिए दी गई है जिनमें महिलाओं की सफलता की स्थिति निर्धारण होगी।

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए मेरिट लिस्ट कई भागों में जारी करवाई जानी है अर्थात जब तक जारी किए गए निर्धारित पद पूरे नहीं करवाए जाते तब तक क्रमबद्ध मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जारी करवाई जाने वाली मेरिट लिस्ट में महिलाओं के नाम उनके योग्यता के अनुसार प्राप्तांकों पर आधारित क्रमवार दर्ज होंगे।

Anganwadi Bharti Merit List

जिन महिलाओं ने आंगनबाड़ी भर्ती के विभिन्न पदों हेतु आवेदन किया है उनके लिए यह जानना आवश्यक है कि मेरिट लिस्ट कब तक जारी की जाएगी तथा लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करना होगा। आंगनवाड़ी विभाग के द्वारा राज्य की महिलाओं की पहली मेरिट लिस्ट जारी करवाई जाने के लिए योग महिलाओं का चुनाव किया जा रहा है।

संभावना के तौर पर आंगनबाड़ी भर्ती की पहली मेरिट लिस्ट को अप्रैल माह में जारी करवाया जा सकता है। आंगनबाड़ी मेरिट लिस्ट का इंतजार लाखों महिलाएं बेसब्री से कर रहे हैं क्योंकि वे मेरिट लिस्ट की जानकारी प्राप्त करने के लिए बेहद उत्सुक है। मेरिट लिस्ट जारी करवाई जाने के बाद ही सभी चयनित महिलाओं को पद नियुक्त किया जाएगा।

ऑनलाइन जिलेवार जारी होगी मेरिट लिस्ट

आंगनबाड़ी के पदों के लिए आवेदन सफल करने वाली महिलाओं के लिए बता दें कि आगामी मेरिट लिस्ट को ऑनलाइन माध्यम से सभी महिलाओं के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा तथा महिलाओं के लिए सफलता की स्थिति देखने हेतु ऑनलाइन लोगिन करने की आवश्यकता होगी। मेरिट लिस्ट ऑनलाइन जारी करवाई जाने का विचार काफी अच्छा है क्योंकि इससे महिलाओं के लिए कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

ऑनलाइन लिस्ट जारी करवाई जाने के साथ-साथ महिलाओं के लिए एक और सुविधा दी गई है जिसके अंतर्गत महिलाओं की मेरिट लिस्ट को जिलेवार जारी किया जाएगा। जिन महिलाओं ने अपने जिले की आंगनवाड़ी केंद्र में पद प्राप्त करने हेतु आवेदन किया है उनके लिए उसी हिसाब से मेरिट लिस्ट जारी करवाई जाएगी जिसके अंतर्गत में निजी अपने जिले की लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकती हैं।

मेरिट लिस्ट के बाद अगला चरण

आंगनबाड़ी भर्ती के अंतर्गत महिलाओं के लिए परीक्षा तो नहीं ली गई है परंतु उनके लिए भर्ती की प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी कार्रवाई जाएगी इसके पहले चरण में मेरिट लिस्ट का कार्य पूरा किया जाएगा। महिलाओं की पूरी मेरिट लिस्ट जारी हो जाने के बाद जो महिला मेरिट लिस्ट के माध्यम से प्रकाशित की गई है उनके लिए मेडिकल एग्जामिनेशन एवं डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन को भी पूरा करना आवश्यक है।

मेडिकल चेकअप के अंतर्गत महिलाओं की स्वच्छता एवं शारीरिक संबंधित विभिन्न जांचों को पूरा किया जाएगा जिसमें महिलाओं का पूरी तरह से स्वस्थ होना आवश्यक है। इसके अलावा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में महिलाओं के मुख्य दस्तावेजों को चेक किया जाएगा इसके बाद ही महिलाएं पूरी तरह से पद हेतु योग होगी। प्रक्रिया पूरी करवाई जाने के बाद उनके घर पर जॉइन लेटर भिजवाया जाएगा।

आंगनबाड़ी भर्ती मेरिट लिस्ट कैसे चेक करें?

आंगनबाड़ी भर्ती की मेरिट लिस्ट चेक करने के लिए महिलाओं को ऑनलाइन प्रक्रिया का ध्यान पूर्वक पालन करना आवश्यक होगा जिसके बाद ही वह मेरिट लिस्ट निकाल पाएंगे एवं अपना नाम चेक कर सकेंगे। सभी महिलाओं के लिए नीचे दिए गए चरण मेरिट लिस्ट चेक करने में काफी सहायक होंगे।

  • मेरिट लिस्ट चेक करने हेतु आंगनबाड़ी केंद्र की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर आपको भर्ती के सेक्शन में जाना होगा जिसमें आपको मेरिट लिस्ट हेतु लिंक सर्च करनी होगी।
  • मेरिट लिस्ट जारी करवाई जाने पर लिंक दे दी जाएगी जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने जिले के सामने क्लिक कर देना होगा।
  • आपके सामने जिलेवार मेरिट लिस्ट प्रदर्शित हो जाएगी जिसमें आप अपना नाम सर्च कर सकते हैं।
  • मेरिट लिस्ट में महिलाओं के नाम के साथ उनके पंजीकरण क्रमांक को भी दर्ज किया जाएगा।

इस बार आंगनबाड़ी भर्ती की मेरिट लिस्ट को तीन या चार चरणों में जारी करवाई जाने की संभावना है क्योंकि आवेदन प्रक्रिया के अनुसार राज्य की लाखों महिलाओं ने आवेदन किए हैं जिसकी जनसंख्या पर ही मेरिट लिस्ट आधारित है।आंगनबाड़ी भर्ती की मेरिट लिस्ट जारी है किए जाने के लिए कोई तिथि नहीं है परंतु आंगनवाड़ी विभाग के द्वारा जल्द ही इस पर सूचना दे दी जाएगी।



Muhammad Saif

This Article has been written by Muhammad Saif. 🙂

कृप्या स्पैम ना करें। आपके कमेंट्स हमारे द्वारा Review किए जाएंगे । धन्यवाद !

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने