WhatsApp पर Schedule Message कैसे Send करें in Hindi

WhatsApp पर Schedule Message kaise Send karein, bheje in Hindi mein

क्या आप भी WhatsApp par schedule message kaise send Kare यह जानना चाहते हैं? फिक्र करने की कोई बात नहीं आज की इस आर्टिकल में आप WhatsApp message me timing set करना अच्छी तरह सीख जाएंगे ।



Contents

WhatsApp पर Schedule Message कैसे Send करें in Hindi
WhatsApp पर Schedule Message कैसे Send करें

आज के इस मोबाइल युग में लगभग हर स्मार्टफोन यूज करने वाला व्यक्ति मैसेज भेजने के लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल करता है। यह नहीं, व्हाट्सएप दुनिया का सबसे मशहूर और अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेजिंग प्लेटफार्म भी है।

लोगों की जरूरत को देखते हुए कंपनियां अपने प्लेटफार्म में तरह-तरह के बदलाव लाते रहते हैं और इसे कड़ी में व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स के लिए schedule message का ऑप्शन दिया है।

हालांकि Whatsapp की ऑफिशल एप्लीकेशन में schedule message करने का विकल्प अभी तक नहीं आया है मगर अगर आप GBWhatsapp या YoWhatsapp का इस्तेमाल करते हैं तो आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इतना ही नहीं, इन एप्स पर आपको बहुत सारे advanced extra features मिलते हैं जो ऑफिशियल व्हाट्सएप एप्लीकेशन पर मौजूद नहीं है।

चेतावनी : हालांकि यह एप्लीकेशन व्हाट्सएप की ऑफिशियल एप्लीकेशन नहीं है इसीलिए इन एप्स पर डाटा के चोरी होने का खतरा बना रहता है। 

Whatsapp message schedulling kya hai?

जैसा कि इसके नाम से मालूम होता है की व्हाट्सएप शेड्यूल मैसेजिंग फीचर का मतलब है कि हम किसी मैसेज को किसी खास टाइम पर सेंड कर सकते हैं। यानी, दूसरे शब्दों में अगर हम किसी व्यक्ति को मैसेज किसी खास टाइम पर भेजना चाहें तो हम Whatsapp scheduled messaging feature के ज़रिए उसे किसी भी समय पर मैसेज भेज सकते हैं। 


How To Schedule WhatsApp Message In Hindi

उम्मीद है कि आप 'व्हाट्सएप शेड्यूल मैसेजिंग क्या है?' के बारे में जान गए होंगे। अब समय है यह जानने का, कि 'इस फीचर का इस्तेमाल कैसे किया जाता है?'। तो चलिए, हम आपको इसका पूरा तरीका बहुत ही आसान शब्दों में बताते हैं। अगर आप इस पोस्ट को आखिर तक ध्‍यान से पढ़ते हैं, तो यकीनन आपको इसमें कोई भी परेशानी नही होगी और आप Whatsapp Message Schedule करना सीख जाएंगे।


WhatsApp Par Schedule Message Kaise Send Kare?

Google Play Store पर ऐसी बहुत सारी Application है जिसकी मदद से आप WhatsApp पर किसी भी Message को कोई खास Time या Date में Schedule कर सकते हैं, उनमें से कुछ Apps ये हैं – WhatsApp Scheduler, Do It Later, SKEDit ईत्‍यादि।

नोट : इसमें से कुछ ऐप फ्री है तो कुछ के लिए आपको प्रीमियम खरीदना पड़ सकता है। 


Whatsapp me message timing kaise set kare?




Steps to set a schedule message in whatsapp in hindi

चरण 1: Download Skedit Application

सबसे पहले आपको प्ले स्टोर ओपन करना है और सर्च बॉक्स में 'Skedit App' लिखकर सर्च करना है। इसके बाद इस एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल कर लेना है ।

चरण 2: Open Skedit Application

अपने फोन में इंस्टॉल करने के बाद आप इस एप्लीकेशन को ओपन कीजिए।

चरण 3: Sign In With Facebook

एप खोलने के बाद आपके सामने Sign इन का Page Show होगा। आपको Sign In With Facebook पर क्लिक करना है।

चरण 4: Select Add Services

Sign Up करने के बाद आपके सामने Add Services पेज खुल जाएगा। आपको वहां पर WhatsApp ऑप्‍शन को Select करके Done पर क्लिक कर देना है।

चरण 5: Select Contact Or Group

व्हाट्सएप को सर्विस के रूप में ऐड करने के बाद आपको उस व्यक्ति या ग्रुप का चुनाव करना है जिसे आप शेड्यूल्ड मैसेज भेजना चाहते हैं। चुनाव करने के बाद select पर क्लिक कर दें।

चरण 6: Select Date And Time

पांचवें चरण को पूरा करने के बाद Schedule के आगे Date को Select करना है। जिस Date में आप उस Message को Send करना चाहते हैं उसका चुनाव कीजिए। Date Select करने के बाद आपको Time Select करना है। आज जिस Time पर उस Message को Send करना चाहते हैं उसे चुनें।

चरण 7: Type Message And Send


Date और Time Select करने के बाद Message Box में उस Message को लिखें जिसे आप Schedule करना चाहते हैं। उसके बाद ऊपर आपको Send का ऑप्‍शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर दें।


इस तरह से अपने सफलतापूर्वक Schedule message को set कर दिया है। अब जिस time पर आपने वह message set किया है उस वक्‍त पर वह मैसेज उसे व्यक्ति के पास या चुने हुए ग्रुप में चला जाएगा।


Conclusion

उम्मीद है आप 'Whatsapp Text Message Schedule Kaise Kare' यह जान गए होंगे। अगर इस टॉपिक से जुड़ी कोई भी परेशानी आती है तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताइए। 

इसके साथ ही, अगर आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि वे भी Whatsapp Par Schedule Message Kaise Send Kare के बारे में जान सकें। धन्‍यवाद ! 

एक टिप्पणी भेजें

कृप्या स्पैम ना करें। आपके कमेंट्स हमारे द्वारा Review किए जाएंगे । धन्यावाद !