जन्नत के दरवाजे की चौड़ाई और उसके बाग | Door of Jannah & its Gardens

जन्नत के दरवाजे की चौड़ाई और उसके बाग | Door of Jannah and its Gardens
The Width Of The Door Of Jaanat ul Firdous in Hindi/Urdu


दोस्तों हम में से ज्यादातर लोगों जन्नत की खूबसूरती के चन्द बातें ही मालूम हैं लेकिन ऐसी बहुत सी बातें हैं जिसे बेहद कम लोग ही जानते हैं । आज हम आपको ये बताएंगे कि जन्नत का दरवाजा कितना बड़ा होगा ? और  जन्नत के बागों में लगे अंगूर के गुच्छे कितने बड़े होंगे ?


दोस्तों एक बयान में बताया गया है कि अगर कोई घुड़सवार एक तेज रफ्तार घोड़े से सफर करना शुरू करे और पूरी तेज रफ्तार से बिना रुके लगातार एक महीने तक चलने पर वह जिस जगह पहुंचेगा । उतनी दूरी जन्नत के दरवाजों के बीच की होगी । और ऐसे कई दरवाजे होंगे । लेकिन खुशी की बात यह है कि इतनी बड़े बड़े दरवाजे होने के बावजूद भी जन्नती इतने ज्यादा होंगे कि वो दीवारों से रगड़ाते हुए अंदर घुसेंगे । यानी उनके लिए उस दरवाजे की चौड़ाई भी कम पड़ जाएगी । जन्नतियों की भीड़ इतनी ज्यादा होगी कि दरवाजे चरचराने लगेंगे । अल्लाह हमें और आपको भी उन जन्नतियों में शामिल करे [ आमीन ]


Jannat Ka Bayan in Hindi/Urdu


दोस्तों एक दूसरा बयान है जिसमें एक सहाबा ने हजरत मुहम्मद मुस्तफा (स.अ.व) से ये पूछा कि - “या रसूलुल्लाह (स.अ.व) क्या जन्नत में अंगूर भी होंगे ? और अगर अंगूर होंगे तो उनके गुच्छे कितने बड़े होंगे ?”

इस पर हजरत मुहम्मद मुस्तफा (स.अ.व) ने जवाब दिया कि - “हां ! जन्नत में अंगूर भी होंगे ।” और उनके गुच्छे कितने बड़े होंगे इस सवाल पर उन्होंने फरमाया कि , एक कौआ लगातार एक महीने तक उड़ता हुआ जिस जगह पर पहुंचेगा । तो उसकी तय की गई दूरी के बराबर अंगूर का एक गुच्छा होगा ।


दोस्तों जन्नत के फलों में एक नहीं बल्कि सैकड़ों किस्म के जायके (स्वाद) होंगे । जन्नती आदमी जितनी दफा लुकमा (निवाला) खाएगा उसे हर दफा अलग-अलग जायका मिलेगा।


यह भी पढ़ें : अशहाब ए फील का वाकिया | हाथी वालों का वाकिया 

Muhammad Saif is the author and Editor of Aazad Hindi News Website.

एक टिप्पणी भेजें

कृप्या स्पैम ना करें। आपके कमेंट्स हमारे द्वारा Review किए जाएंगे । धन्यावाद !