इजरायल-हमास युद्ध: गाजा़ में नागरिकों की चिंता, अब्बास और नेतन्याहू ने किया बड़ा खुलासा!

इजरायल-हमास युद्ध: गाजा़ में नागरिकों की चिंता, अब्बास और नेतन्याहू ने किया बड़ा खुलासा गाजा़ में पीए शासन की चिंता, इजरायल का नया ऐलान, पढ़ें पूरी खबर
इजरायल-पीए युद्ध: गाजा़ में नागरिकों की चिंता, अब्बास और नेतन्याहू ने किया बड़ा खुलासा!

बड़ी खबर : इज़राइल के हमले के बीच, गाजा के लोग अभी भी पीए को गाज़ा का शासक नहीं बनाना चाहते हैं।


गाज़ा, फिलीस्तीन : पीए यानी फिलीस्तीनी प्राधिकरण के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने बीते दिनों एक सुझाव दिया था कि, "पीए गाजा में शासन करने के लिए तैयार हो सकता है", परंतु युद्धग्रस्त गाज़ा पट्टी की सड़कों पर फिलिस्तीनी प्राधिकरण सरकार की चाहत बहुत कम दिखाई देती है।


इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सोमवार को कहा कि इजरायल चल रहे युद्ध के बाद "अनिश्चित अवधि" के लिए गाजा पट्टी की सुरक्षा पर शासन करेगा, यह टिप्पणी इस बीच आई है, कि युद्ध के बाद गाज़ा पट्टी का शासन कौन देखेगा।


इज़राइल और उसके सबसे बड़े सहयोगी, संयुक्त राज्य अमेरिका ने जोर देकर कहा है कि हमास (जो वर्तमान में गाजा में सत्ता में है) को 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल पर हमले के बाद पट्टी पर शासन जारी रखने की अनुमति नहीं दी जा सकती है, जिसमें अनुमानित 1,400 लोग मारे गए थे।


हालाँकि, फिलिस्तीनी प्राधिकरण के अध्यक्ष महमूद अब्बास ने रविवार को गाजा पट्टी में युद्धविराम का आह्वान किया और संकेत दिया कि पीए भविष्य के राजनीतिक समझौते के हिस्से के रूप में गाज़ा पट्टी में लौटने को तैयार होगा।


फ़िलिस्तीनी समाचार एजेंसी वफ़ा के अनुसार, एक उच्च अधिकारी ने संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन को अब्बास के हवाले से बताया, "हम एक व्यापक राजनीतिक समाधान के ढांचे के भीतर अपनी जिम्मेदारियों को पूरी तरह से ग्रहण करेंगे, जिसमें पूर्वी येरुशलम और गाजा पट्टी सहित सभी (कब्जे वाले) वेस्ट बैंक शामिल हैं।"


एंटोनी ब्लिंकन कब्जे वाले वेस्ट बैंक में पीए की सीट रामल्ला का दौरा कर रहे थे।


आईये जानते हैं, कि गाजा में लोग हमास के विधायी चुनाव जीतने और फिर अब्बास की अध्यक्षता में फिलिस्तीन लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन (पीएलओ) की राजनीतिक शाखा फतह के खिलाफ सैन्य लड़ाई के 17 साल बाद पीए द्वारा घिरी हुई गाजा़ पट्टी में सत्ता संभालने की संभावना को कैसे देखते हैं?


यहाँ गाजा़ पट्टी में रहने वाले कुछ लोगों की राय है :


मोहम्मद, 25 वर्ष

मुझे नहीं लगता कि पीए द्वारा गाजा पर कब्जा करना कोई ऐसा समाधान है जिसे लोग स्वीकार करेंगे या समर्थन करेंगे। मैं इसे अस्वीकार करता हूं क्योंकि मैं देख सकता हूं कि वेस्ट बैंक में क्या हो रहा है, जो पीए के नियंत्रण में है। कई शहरों में हमेशा छापे पड़ते हैं और पीए के शासन के तहत माने जाने वाले इन क्षेत्रों में हमेशा लोगों को गिरफ्तार किया जाता है।

वे ज़मीनी तौर पर कुछ भी नहीं बदलते. इसलिए इसके नियम से गाजा को किसी भी तरह का फायदा नहीं होगा. मैं एक राष्ट्रीय एकता सरकार के पक्ष में रहूंगा [हमास, फतह और अन्य फिलिस्तीनी गुटों सहित]। यह बहुत बेहतर होगा.


कमाल, 53 वर्ष

पीए गाजा की रक्षा नहीं करेगा क्योंकि उसने बार-बार इसकी घेराबंदी में भाग लिया और गाजा के लोगों पर अत्याचार किया, यह सब हमास के साथ उसके विवाद के कारण हुआ। हमें विश्वास नहीं है कि गाजा में यह उचित हो सकता है।

राष्ट्रपति हमेशा गाजा और उसके प्रति अपनी जिम्मेदारी के बारे में भाषण देते हैं, लेकिन वह जो कहते हैं वह करते नहीं हैं। इसका सबूत गाजा में हुई घेराबंदी और विस्फोट है. यदि पीए वेस्ट बैंक के लिए अच्छा होता, तो यह गाजा में भी अच्छा होता।

लेकिन हम देख सकते हैं कि पीए की वापसी असंभव है। यह केवल लोगों द्वारा चुनी गई राष्ट्रीय एकता सरकार के हिस्से के रूप में ही आ सकता है।


सोमैया, 29 वर्ष

वेस्ट बैंक इस बात का पर्याप्त उदाहरण है कि पीए के शासन के तहत अन्य फ़िलिस्तीनियों का जीवन कैसा है। इज़रायली कब्जे में एक सख्त ताकत है जो कब्जे वाले क्षेत्रों में फिलिस्तीनी लोगों के सबसे सरल अधिकारों पर हमला करती है।

एकमात्र समाधान, या कोई भी अगला कदम जिस पर अब चर्चा की जानी चाहिए, वह यह है कि कब्जे वाले क्षेत्रों में वर्षों के कब्जे और सैन्य शासन को कैसे खत्म किया जाए, इसके साधनों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

इससे फिलीस्तीनी गुटों में से जो भी गाजा चलाता है, उसे लोगों के लिए और केवल लोगों के लिए सबसे अच्छा काम करने में मदद मिलेगी।


अबू हकीम, 45

क्या पीए एक वैध वैकल्पिक खिलाड़ी है जो यहां दो मिलियन से अधिक लोगों पर अधिकार कर सकता है, यह अभी लोगों के लिए प्राथमिकता वाला प्रश्न नहीं लगता है।

अमेरिका और पीए अब जो भी चर्चा कर रहे हैं, वह मेरे परिवार या हजारों अन्य लोगों की सुरक्षा की गारंटी देने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है जो इस समय इजरायली युद्धक विमानों की गोलीबारी में गाजा में हैं।


अहमद, 33 वर्ष

हम वर्षों से केवल उन मानवाधिकारों की मांग कर रहे हैं जिनकी हमें जीवन जीने के लिए आवश्यकता है - जैसे रोजगार, बिजली, स्वच्छ पानी, आवाजाही की स्वतंत्रता और बाहर चिकित्सा रेफरल लेने का अधिकार।

एक उपयुक्त शक्ति के रूप में पीए की वैधता, और गाजा में किसी भी अन्य शासक की वैधता, समीकरण में तभी आती है जब हमारे पास एक अच्छे जीवन और इस नरक से बचने के लिए पर्याप्त हो।


स्रोत: अल जज़ीरा

Muhammad Saif is the author and Editor of Aazad Hindi News Website.

एक टिप्पणी भेजें

कृप्या स्पैम ना करें। आपके कमेंट्स हमारे द्वारा Review किए जाएंगे । धन्यावाद !