Jal Vibhag Bharti 2024: जल विभाग भर्ती में निकली भर्ती, 12वी पास यहाँ से फॉर्म भरें

ऐसे युवा जो 12वीं पास हैं और जल विभाग भर्ती का इंतजार कर रहे हैं तो आज आपके लिए हम बहुत बड़ी खबर लेकर आए हैं। दरअसल बात यह है कि जल विभाग भर्ती के लिए 700 से भी ज्यादा पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

इसलिए जो योग्य अभ्यर्थी हैं वे अपना आवेदन अब जल्द ही जमा कर पाएंगे। यहां जानकारी के लिए बता दें कि इस भर्ती के लिए जो भी उम्मीदवार अप्लाई करना चाहते हैं तो वे ऑनलाइन अपना आवेदन दे सकेंगे। बताते चलें कि अभी डिपार्मेंट आफ अर्बन डेवलपमेंट ने शॉर्ट नोटिफिकेशन रिलीज किया है।

अगर आपको जल विभाग भर्ती से संबंधित पूरी जानकारी विस्तार से जाननी है तो आज के हमारे इस पोस्ट को आप पूरा पढ़ें। इस लेख में हमने आपको आज इस भर्ती से जुड़ी हुई सारी जानकारी उपलब्ध कराई है जो आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी रह सकती है।

Jal Vibhag Bharti 2024

जल विभाग भर्ती के लिए डिपार्मेंट आफ अर्बन डेवलपमेंट ने शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी किया है। ‌इस नोटिफिकेशन के अंतर्गत जल विभाग भर्ती के लिए 760 पदों पर नियुक्ति होने वाली है। ‌जब आवेदन देने की प्रक्रिया की शुरुआत कर दी जाएगी तो ऐसे में जो इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी हैं वे अपना आवेदन जमा कर सकेंगे।

आवेदन देने की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन रखी जाएगी ताकि सभी उम्मीदवार बिना किसी समस्या के इस भर्ती के लिए अप्लाई कर सकें। यहां आपको यह भी जानकारी दे दें कि पूरे भारत के महिला और पुरुष दोनों ही इस भर्ती के लिए अपना एप्लीकेशन फॉर्म जमा कर सकेंगे। ‌

जल विभाग भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

जल विभाग में जितने भी उम्मीदवार काम करने चाहते हैं और अपना आवेदन देने में रुचि रखते हैं तो इसके लिए आपको आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। यहां बताते चलें कि सामान्य वर्ग एवं पिछड़ा वर्ग के लिए एप्लीकेशन फीस 100 रूपए तक निर्धारित की गई है।

परंतु अन्य वर्गों के लिए जल बोर्ड में आवेदन देने हेतु कोई भी आवेदन फीस नहीं रखी गई है। अगर किसी उम्मीदवार को आवेदन शुल्क से संबंधित विस्तृत तौर से जानकारी चाहिए तो इसके लिए जब डिटेल नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा तो आप इसे चेक कर सकते हैं।

जल विभाग भर्ती के लिए आयु सीमा

जल विभाग में भर्ती के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 साल तक निर्धारित की गई है। जबकि अधिकतम आयु 25 साल तक जल बोर्ड ने रखी है। वहीं आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट सरकार के निर्देश अनुसार मिलने की संभावना है। इसके बारे में आपको सारी जानकारी डिटेल नोटिफिकेशन में प्रदान की जाएगी।

जल विभाग भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता

जल विभाग भर्ती के लिए अनिवार्य है कि उम्मीदवार में शैक्षिक योग्यता भी होनी चाहिए। इसके अंतर्गत आवश्यक है कि आवेदक ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 12वीं कक्षा पास की होनी चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार को कंप्यूटर पर इंग्लिश टाइपिंग 35 शब्द प्रति मिनट स्पीड से आनी चाहिए और वहीं हिंदी टाइपिंग अभ्यर्थी को 30 शब्द प्रति मिनट की स्पीड से आना बेहद जरूरी है।

जल विभाग भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

जल विभाग भर्ती के लिए सभी आवेदकों को चयन प्रक्रिया में उपस्थित होना होगा। यहां जानकारी के लिए बता दें कि सबसे पहले अभ्यर्थियों का लिखित एग्जाम करवाया जाएगा। इसके पश्चात फिर टाइपिंग टेस्ट की प्रक्रिया चलेगी और फिर डॉक्यूमेंट वेरीफाई किए जाएंगे। जो योग्य पुरुष और महिला इन सारे चरणों में सफल हो जाएंगे तो फिर इन्हें मेडिकल परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। इस प्रकार से सबसे काबिल उम्मीदवारों को जल विभाग भर्ती के अंतर्गत नियुक्ति दे दी जाएगी।

जल विभाग भर्ती के तहत वेतनमान

जो कैंडिडेट जूनियर असिस्टेंट के पद पर चुने जाएंगे तो इन्हें फिर मैट्रिक्स में लेवल 2 के अनुसार वेतन दिया जाएगा। इस प्रकार से नियुक्त किए गए सफल उम्मीदवारों को हर महीने 19900 रूपए से लेकर 63200 रूपए तक का वेतन दिया जाएगा।

जल विभाग भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

जल विभाग भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है जिसके बाद आप निम्नलिखित तरीके का पालन करके अपना एप्लीकेशन फॉर्म जमा कर सकते हैं :-

  • सबसे पहले तो आप जल विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब वेबसाइट के होम पेज पर आपको इस भर्ती से संबंधित एक नोटिफिकेशन दिखाई देगा आप इसको डाउनलोड करने के बाद एक बार इसे अच्छी तरह से पूरा पढ़ लें।
  • इसके पश्चात यदि आप योग्यता रखते हैं तो आप फिर एप्लीकेशन फॉर्म को सही तरह से भर दें।
  • जब आपका आवेदन पत्र पूरा भर जाए और आप स्वयं से संबंधित मांगी गई सारी जानकारी दर्ज कर दें तो फिर अगले चरण में आप अपने सभी आवश्यक दस्तावेज भी अपलोड कर दें।
  • इसके पश्चात आप अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान कर दें।
  • अब आप अपना आवेदन जमा करने के लिए सबमिट वाला बटन दबा दें।
  • तो इस तरह से आप जल विभाग भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकेंगे। परंतु यहां हम आपको बता दें कि अभी शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी किया है इसलिए आपको फिलहाल डिटेल नोटिफिकेशन के रिलीज होने का इंतजार करना चाहिए।

जल विभाग भर्ती नोटिफिकेशन

जल विभाग भर्ती के लिए शॉर्ट विज्ञापन जारी किया गया है जिसके अंतर्गत सैकड़ो पदों पर भर्ती होने वाली है। ऐसे में जब डिटेल नोटिफिकेशन आएगा तो तब इच्छुक उम्मीदवार अपना आवेदन दे सकेंगे। इस लेख के माध्यम से हमने इस भर्ती से जुड़ी हुई सारी बातें डिटेल में समझा दी हैं जो आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण रही होंगी। इसलिए अभी आप फिलहाल डिटेल अधिसूचना के आने की प्रतीक्षा करें और इसके पश्चात ही आप अपनी योग्यता के अनुसार अपना एप्लीकेशन जमा करें। ‌



Muhammad Saif

This Article has been written by Muhammad Saif. 🙂

कृप्या स्पैम ना करें। आपके कमेंट्स हमारे द्वारा Review किए जाएंगे । धन्यवाद !

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने