Nagar Nigam Bharti Online Apply: नगर निगम में निकली नई भर्ती, यहाँ से जल्दी फॉर्म भरें

नगर निगम भर्ती की प्रतीक्षा कर रहे उम्मीदवार अब अपना आवेदन पत्र ऑनलाइन माध्यम से जमा कर सकते हैं। ‌बताते चलें कि नगर पालिका भर्ती के लिए 1400 से भी ज्यादा पदों के लिए अधिसूचना को जारी किया गया है। इसके लिए जो आवेदन फार्म जमा करने की प्रक्रिया है वह भी आरंभ हो गई है। ‌

इसलिए इच्छुक उम्मीदवारों को चाहिए कि वे अंतिम डेट से पहले तक अपना आवेदन पत्र अवश्य जमा कर दें क्योंकि तिथि निकालने के बाद फिर कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं होगा। ‌तो सभी योग्य उम्मीदवार अपना एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन मोड़ से दे सकते हैं।

अगर आपने दसवीं पास कर ली है और आप नगर निगम भर्ती के तहत नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो आज के हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ें। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको उन सभी महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताएंगे जो नगर पालिका भर्ती 2024 के लिए अनिवार्य हैं।

Nagar Nigam Bharti Online Apply

नगर निगम भर्ती के लिए 1499 पदों पर आवेदन की प्रक्रिया आरंभ हो गई है। बता दें कि 19 मार्च 2024 से लेकर 14 अप्रैल 2024 तक सभी उम्मीदवार अपना आवेदन दे सकते हैं। यहां बता दें कि यदि आवेदन करने की तिथि निकल जाती है तो ऐसे में फिर कोई भी व्यक्ति अप्लाई नहीं कर पाएगा।

जानकारी के लिए बता दें कि नगर पालिका भर्ती के अंतर्गत सुपरवाइजर, ऑफिसर, क्लर्क जैसे पदों पर नियुक्ति होने वाली है। इसलिए इच्छुक उम्मीदवारों को चाहिए कि अपना आवेदन जमा करने से पहले एक बार विभागीय नोटिफिकेशन को अवश्य पढ़ लें ताकि इस भर्ती से संबंधित सभी महत्वपूर्ण बातें आपको समझ में आ जाएं।

नगर निगम भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

नगर पालिका भर्ती हेतु सामान्य वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के उम्मीदवारों को 100 रूपए आवेदन फीस के तौर पर जमा करने होंगे। इस प्रकार से दूसरी श्रेणियों के जो अभ्यर्थी हैं उन्हें आवेदन देने हेतु किसी भी तरह का कोई भी शुल्क नहीं देना होगा क्योंकि इनके लिए आवेदन की प्रक्रिया बिल्कुल मुफ्त रखी गई है। ‌

नगर निगम भर्ती के लिए आयु सीमा

नगर निगम भर्ती हेतु अनिवार्य है कि आवेदनकर्ता की न्यूनतम आयु 18 साल तक होनी चाहिए।‌ लेकिन अधिकतम आयु हर पद के लिए अलग निर्धारित की गई है। बता दें कि जिस पद के लिए भी आप अपना एप्लीकेशन फॉर्म जमा करना चाहते हैं उस पद हेतु आपको निर्धारित की गई आयु सीमा के बारे में नोटिफिकेशन में जानकारी मिल जाएगी। सभी उम्मीदवारों की जो आयु की गणना है वह 17 अप्रैल 2024 के हिसाब से होने वाली है और आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी जो पूरी तरह से सरकारी नियम अनुसार होगी।

नगर निगम भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

नगर निगम भर्ती के लिए अनिवार्य है कि आवेदनकर्ता ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम दसवीं कक्षा पास की होनी चाहिए। यहां बता दें कि हर पद के लिए शैक्षिक योग्यता अलग रखी गई है। तो इसलिए अपना एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने से पहले आप एक बार विभागीय विज्ञापन को ध्यान से पढ़कर अपनी शैक्षिक योग्यता के बारे में जानकारी जरुर प्राप्त कर लें।

नगर निगम भर्ती हेतु चयन की प्रक्रिया

जो अभ्यर्थी नगर निगम भर्ती के लिए अपना एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन मोड़ से जमा करते हैं तो उन्हें इसके लिए चयन प्रक्रिया से होकर गुजरना पड़ेगा। यहां बताते चलें कि सबसे पहले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में भाग लेना पड़ेगा और जब वे इसमें पास हो जाएंगे तो इसके बाद दस्तावेज वेरीफाई किए जाएंगे।

इसी तरह से फिर अगले चरण में मेडिकल एग्जामिनेशन किया जाएगा और फिर इन सभी चरणों के आधार पर जो सबसे ज्यादा योग्य उम्मीदवार होंगे उन्हें नगर पालिका में काम करने का मौका दिया जाएगा।

नगर निगम भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

जो इच्छुक और योग्य उम्मीदवार नगर निगम भर्ती के लिए अपना आवेदन देना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे बताएं तरीके से आप सरलता पूर्वक अपना आवेदन जमा कर सकते हैं :-

  • सर्वप्रथम आपको नगर निगम भर्ती हेतु आवेदन देने के लिए संबंधित विभाग की वेबसाइट के होम पेज पर चले जाना है। ‌
  • अब आपको यहां पर नगर निगम भर्ती से संबंधित आवेदन फार्म का लिंक ढूंढ कर उसके ऊपर क्लिक करना है।
  • जब आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म ओपन होकर आ जाएगा फिर उसमें आपको सभी पूछा गया विवरण बिल्कुल ठीक तरह से भरना है। ‌
  • आपका आवेदन पत्र जब सही तरह से भर जाए तो उसके बाद फिर आपको अपने सभी जरूरी दस्तावेज भी स्कैन करके अपलोड कर देने हैं। ‌
  • इन दोनों चरणों को सफलतापूर्वक पूरा कर लेने के बाद आपको अब अपनी कैटेगरी के हिसाब से आवेदन शुल्क का ऑनलाइन माध्यम से भुगतान कर देना है।
  • आवेदन शुल्क जमा करके फिर आपको नीचे की तरफ दिखाई देने वाले सबमिट के बटन को दबा देना है। इसके पश्चात आपका एप्लीकेशन फॉर्म जमा हो जाएगा। ‌
  • सारे चरणों को सफलतापूर्वक संपन्न करके आपको अपने एप्लीकेशन पत्र का एक प्रिंटआउट भी निकाल कर रख लेना है क्योंकि इसकी आपको आने वाले समय में आवश्यकता पड़ सकती है।

नगर निगम भर्ती निष्कर्ष

नगर निगम भर्ती के लिए आवेदन देने से पहले अनिवार्य है कि आप सबसे पहले संबंधित नोटिफिकेशन को एक बार जरूर देख लें। दरअसल नोटिफिकेशन में आपको बहुत सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे। बता दें कि आवेदन देने की प्रक्रिया 19 मार्च से आरंभ हो गई है और आपको अंतिम तिथि तक यानी 14 अप्रैल 2024 तक अपना एप्लीकेशन फॉर्म जमा करना होगा। एप्लीकेशन फॉर्म को जमा करने की पूरी प्रक्रिया हमने आपको स्टेप बाय स्टेप बता दी है जिसको अपनाकर आप नगर निगम भर्ती के लिए आवेदन दे सकते हैं। ‌



Muhammad Saif

This Article has been written by Muhammad Saif. 🙂

कृप्या स्पैम ना करें। आपके कमेंट्स हमारे द्वारा Review किए जाएंगे । धन्यवाद !

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने