PM Surya Ghar Yojana Online Registration: सरकार दे रही 78000 रुपए की छूट, यहाँ से आवेदन करें

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा केंद्रीय स्तर पर देश के माध्यम वर्ग एवं निम्न वर्ग के परिवारों के लिए सहायता प्रदान करने हेतु कई कार्यों को संपन्न करवाया जा रहा है तथा ऐसे व्यक्तियों की हर क्षेत्र में मदद भी की जा रही है। इसी बीच देश के कमजोर वर्ग के परिवारों के लिए बिजली के क्षेत्र में सुविधा प्रदान करवाने हेतु प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में पीएम सूर्य घर बिजली योजना का शुभारंभ करवाया गया है यह योजना 2024 में संचालित की गई है।

पीएम सूर्य घर बिजली योजना के तहत देश भर के करोड़ों परिवारों के लिए मुफ्त रूप से बिजली की सुविधा करवाई जाने वाली है। अब देश के किसी भी व्यक्ति को लेकर बिजली की महंगाई से परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा ऐसे सभी पात्र व्यक्तियों के घर की छतों पर सोलर पैनल लगवाए जाने का कार्य किया जा रहा है ताकि आर्थिक वर्ग से कमजोर परिवार मुफ्त बिजली प्राप्त कर सके।

अगर आप पीएम सूर्य घर योजना के अंतर्गत प्रदान करवाई जाने वाली मुक्त बिजली की सुविधा का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तथा इस योजना में आवेदन करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए इस योजना के बारे में जानना बेहद ही जरूरी है। पीएम सूर्य घर योजना की निर्धारित करवाई गई मुख्य जानकारी को आप इस लेख माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

PM Surya Ghar Yojana Online Registration

केंद्रीय स्तर पर पीएम सूर्य घर योजना की शुरुआत मुफ्त बिजली प्रदान करवाएं जाने के साथ-साथ सौर एनर्जी को विकसित करने के उद्देश्य से भी की जा रही है। इस योजना के जरिए व्यक्तियों के लिए सोलर पैनल की सहायता से मुक्त बिजली का लाभ दिया जाने वाला है जिसमें उनके लिए कोई बिल का भुगतान नहीं करना होगा। जो उम्मीदवार 2024 में ही अपने लिए मुफ्त बिजली की व्यवस्था उपलब्ध करना चाहते हैं अभी योजना के तहत आसानी पूर्वक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

सरकार के द्वारा पीएम सूर्य घर बिजली योजना लागू करवाए जाने के पश्चात ही ऑफिशल पोर्टल जारी कर दिया गया है जिस पर आवेदन के लिए पूरी प्रक्रिया व्यवस्थित की गई है। पीएम सूर्य घर योजना के तहत आवेदन करने पर जैसे ही आपका आवेदन वेरीफाई किया जाएगा उसके कुछ दिनों पश्चात ही आपके लिए सरकार के द्वारा मुफ्त रूप से सोलर पैनल लगवा दिए जाएंगे।

पीएम सूर्य घर योजना के लिए पात्रता

सूर्य घर बिजली योजना 2024 सभी राज्यों के व्यक्तियों के लिए संचालित की जा रही है जिसके तहत उम्मीदवारों को योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु निर्धारित पात्रता की जानकारी प्राप्त करना आवश्यक है ताकि वे अपनी पात्रता के आधार पर आवेदन कर सके एवं सोलर पैनल से मुक्त बिजली प्राप्त कर सकें।-

  • सूर्य घर योजना केंद्रीय स्तर पर लागू की गई है जिसका लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार व्यक्ति की नागरिकता भारतीय ही होनी चाहिए।
  • पीएम सूर्य घर योजना का लाभ देश के आर्थिक वर्ग से कमजोरी तथा मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए ही प्रदान करवाया जाना है ताकि उनके लिए बिजली की महंगाई न झेलनी पड़े।
  • ऐसे परिवार जिनकी वार्षिक आय 8 लाख या उससे कम है उन सभी के लिए इस योजना से लाभान्वित किया जाएगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार का आधार कार्ड बैंक खाते से जुड़ा हुआ होना चाहिए।

पीएम सूर्य घर योजना में 300 यूनिट बिजली फ्री

पीएम सूर्य घर योजना के अंतर्गत जो व्यक्ति सोलर पैनल स्थापित करवाते हैं उनके लिए 300 यूनिट तक की बिजली बिना किसी भुगतान के आधार पर मुक्त रूप से उपलब्ध करवाई जाएगी। पीएम सूर्य घर योजना फरवरी माह के मध्य संचालित की गई है जिसके अंतर्गत इसकी प्रक्रिया पर निरंतर कार्य किया जा रहा है ताकि टॉकीज 2024 में रखे गए लक्ष्य के तहत सभी पात्र व्यक्तियों के लिए सोलर पैनल लगवाए जाएं।

योजना के तहत शहरों से लेकर गांवों तक घरों पर सोलर पैनल के जरिए बिजली के बिल में भारी-भरकम बचत होगी। इस योजना के तहत सरकार कुल 75,021 करोड़ रुपये निवेश करेगी। व्यक्तियों के लिए छात्रों पर सोलर पैनल स्थापित करवाए जाने का पूरा खर्चा सरकार के द्वारा उठाया जाएगा तथा लाभार्थी व्यक्तियों के लिए किसी भी राशि का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी।

पीएम सूर्य घर योजना के लाभ

प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के जरिए 1 करोड़ घरो को हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त दि जाएगी जिसके तहत इस योजना से 1 करोड़ परिवारों को सालाना 15000 करोड़ कि बचत होगी। इसके साथ ही वे सरप्लस पॉवर अपने क्षेत्र कि बिजली वितरण कम्पनियों को बेच कर आय अर्जित कर सकेंगे| इस योजना से इलेक्ट्रिकल व्हीकल चार्जिंग कि सुविधा बढेगी ।

इस योजना में सोलर पैनल सप्लाई और इंस्टालेशन के जरिए बहुत अधिक मात्रा मे वेंडर्स के लिए उद्यमी बनाने के अवसर भी पैदा होंगे। सोलर पैनल लगवाने पर बिजली के बिल में कमी के साथ साथ इस योजना से रोजगार भी पैदा होंगे और आय में बचत भी की जा सकेगी साथ ही कार्बन उत्सर्जन में उल्लेखनीय कटौती भी होने की उम्मीद है। इस योजना के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का यह लक्ष्य है कि हरित भविष्य को बढ़ावा मिले और भारत देश ऊर्जा आत्मनिर्भरता की ओर बढ़े।

पीएम सूर्य घर योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

  • पीएम सूर्य घर योजना में आवेदन करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज में पीएम सूर्य घर योजना अप्लाई ऑनलाइन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको ऑनलाइन पेज में पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
  • पंजीकरण पूरा होने के बाद उपभोक्ता नंबर एवं मोबाइल नंबर की सहायता से लॉगिन करें तथा फॉर्म की सहायता से आवेदन करे।
  • डिस्कॉम से व्यवहार्यता अनुमोदन की प्रतीक्षा करें। एक बार जब आपको व्यवहार्यता अनुमोदन मिल जाए तो अपने डिस्कॉम में किसी भी पंजीकृत विक्रेता से संयंत्र स्थापित करवाएं।
  • एक बार इंस्टॉलेशन पूरा हो जाने पर, प्लांट का विवरण जमा करें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें।
  • नेट मीटर की स्थापना और डिस्कॉम द्वारा निरीक्षण के बाद वे पोर्टल से कमीशनिंग प्रमाणपत्र तैयार करेंगे। एवं कमिसिंग रिपोर्ट मिलने के बाद आपके लिए 30 दिनों के भीतर सोलर पैनल की सुविधा उपलब्ध करवा दी जाएगी।

पीएम सूर्य घर योजना निष्कर्ष

पीएम सूर्य घर योजना बिजली की की महंगाई से राहत प्राप्त करने हेतु काफी महत्वपूर्ण है तथा सभी उम्मीदवार जो भारतीय नागरिक हैं तथा इस योजना की पात्रताओं को पूरा करते हैं वे अपने लिए मुफ्त बिजली की व्यवस्था कर सकते हैं। पीएम सूर्य घर योजना के अंतर्गत यह लक्ष्य रखा गया है कि इस वर्ष देश के एक करोड़ तक पात्र व्यक्तियों के लिए पीएम सूर्य घर योजना का लाभ दिलाया जा सके ऊर्जा के क्षेत्र में वृद्धि करवाई जा सके।



Muhammad Saif

This Article has been written by Muhammad Saif. 🙂

कृप्या स्पैम ना करें। आपके कमेंट्स हमारे द्वारा Review किए जाएंगे । धन्यवाद !

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने