Gram Sevak Bharti 2024: ग्राम सेवक के पदों पर निकली भर्ती, 10वी 12वी पास जल्दी फॉर्म भरें

ग्राम सेवक भर्ती के पद हेतु आवेदन की प्रक्रिया की शुरुआत कर दी गई है। ऐसे में 12वीं पास युवाओं के लिए एक अच्छा अवसर है इस नौकरी को पाने का। यहां आपको बता दें कि यदि आपको ग्राम सेवक के पद पर कार्य करना है तो तब आप अपना एप्लीकेशन फॉर्म 15 अप्रैल तक भर सकते हैं।

यहां बताते चलें कि ग्राम सेवक भर्ती के अंतर्गत अलग-अलग कई पदों पर वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। तो ऐसे में अगर आप योग्यता रखते हैं तो आपको आखिरी तारीख तक इस पद पर काम करने के लिए आवेदन दे सकते हैं।

लेकिन यदि आपको नहीं पता कि ग्राम सेवक भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया क्या है तो इसमें हमारा आज का यह पोस्ट आपकी काफी मदद कर सकता है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे ग्राम सेवक भर्ती से संबंधित सारी अनिवार्य बातें जैसे आवेदन देने के लिए एप्लीकेशन फीस, अनिवार्य आयु सीमा एवं शैक्षणिक योग्यता और साथ में आवेदन देने का तरीका।

Gram Sevak Bharti 2024

ग्राम सेवक भर्ती के पद पर जो युवा काम करना चाहते हैं तो उनके लिए बड़ी खबर आ रही है। दरअसल ग्राम सेवक भर्ती के अंतर्गत बहुत सारे पदों के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। इसके अंतर्गत ग्राम सेवक, चपरासी, स्टेनोग्राफर, एलडीए जैसे पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

बता दें कि आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है इसलिए आपको यदि इस भर्ती के लिए अप्लाई करना है तो आप 15 अप्रैल 2024 तक अपना एप्लीकेशन फॉर्म जमा कर सकते हैं। यदि फॉर्म जमा करने की तिथि निकल जाती है तो उसके बाद आपका आवेदन पत्र किसी भी सूरत में स्वीकार नहीं किया जाएगा।

ग्राम सेवक भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

ग्राम सेवक भर्ती हेतु जो अभ्यर्थी अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। बताते चलें कि हर उम्मीदवार को अपनी श्रेणी के हिसाब से ही एप्लीकेशन फीस का भुगतान करना होगा। यहां जानकारी के लिए बता दें कि जो उम्मीदवार अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति से संबंध रखते हैं उन्हें एप्लीकेशन शुल्क के तौर पर 50 रूपए जमा करने होंगे। वहीं अन्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को आवेदन फीस के तौर पर 100 रूपए का भुगतान करना होगा।

ग्राम सेवक भर्ती के लिए आयु सीमा

ग्राम सेवक भर्ती के लिए आवेदन देने से पहले सभी उम्मीदवारों को चाहिए कि वे आयु सीमा के बारे में भी एक बार अवश्य जानकारी प्राप्त कर लें। बता दें कि इसके अंतर्गत न्यूनतम आयु 18 साल तक रखी गई है और अधिकतम आयु 32 साल तक रखी गई है। सब अभ्यर्थियों की आयु की गणना 1 जनवरी 2024 के हिसाब से होगी। परंतु सारे वर्गों को आयु सीमा में छूट भी सरकारी प्रावधान के अनुसार प्रदान की जाएगी।

राम सेवक भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता

जैसा कि हमने आपको बताया कि ग्राम सेवक भर्ती के अंतर्गत कई प्रकार के अलग-अलग पद निकाले गए हैं। इस कारण से हर पद के लिए शैक्षिक योग्यता भी अलग है। बताते चलें कि पद के अनुसार शैक्षणिक योग्यता 6वीं पास, 7वीं पास, 10वीं पास और 12वीं पास तक रखी है। तो आप जिस पद के लिए भी आवेदन देने में रुचि रखते हैं तो उसकी शैक्षणिक योग्यता को आप एक बार विज्ञापन में जरूर देख लें।

ग्राम सेवक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

जो अभ्यर्थी ग्राम सेवक भर्ती के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए हम बता दें कि आवेदन पत्र ऑनलाइन मॉड में जमा किए जाएंगे। इसकी पूरी प्रक्रिया हम निम्नलिखित बता रहे हैं जिसका पालन आपको सही तरह से करना है :-

  • सबसे पहले आपको ग्राम सेवक भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना होगा।
  • वेबसाइट को खोलने के बाद आपको इसके मेन पेज पर ग्राम सेवक भर्ती से संबंधित एप्लीकेशन फॉर्म को ढूंढ कर उसके ऊपर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से आपके सामने आवेदन पत्र खुलकर आ जाएगा जिसे आपको अब बिल्कुल सही तरीके से भरना होगा।
  • सारी जानकारी सटीक भरने के बाद फिर एक बार इसमें देख लें कि आपने कहीं कोई त्रुटि तो नहीं कर दी है। यदि कहीं कोई गलती है तो उसमें सुधार जरूर कर दें। ‌
  • एप्लीकेशन फॉर्म जब पूरा भर जाए तो उसके पश्चात आपको अपने सभी जरूरी डॉक्यूमेंट भी एक के बाद एक ऑनलाइन अपलोड कर देने होंगे।
  • डॉक्यूमेंट अपलोड करने के पश्चात आपको फिर अपने वर्ग के अनुसार एप्लीकेशन फीस का भुगतान करना होगा।
  • अब सबसे अंतिम चरण में आपको सबमिट का बटन क्लिक कर देना होगा और इस प्रकार से आपका आवेदन पत्र ऑनलाइन माध्यम से जमा हो जाएगा।
  • तो अब आपको चाहिए कि आप इसका एक प्रिंटआउट अपने पास निकाल कर संभाल कर रख लें क्योंकि बाद में आपको इसकी जरूर अवश्य पड़ सकती है।

ग्राम सेवक भर्ती निष्कर्ष

ग्राम सेवक वैकेंसी के लिए आवेदन देने की पूरी प्रक्रिया हमने आपको इस आर्टिकल के द्वारा उपलब्ध करा दी है। ऐसे में आप अंतिम तारीख तक अपना एप्लीकेशन फॉर्म याद से जमा कर दें। हमने आपको ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया के अलावा यह भी बताया कि आप कैसे आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। यहां आपको बताते चलें कि यदि आप एप्लीकेशन फीस का भुगतान नहीं करेंगे तो तब फिर आपका आवेदन बिल्कुल भी जमा नहीं हो पाएगा।



Muhammad Saif

This Article has been written by Muhammad Saif. 🙂

कृप्या स्पैम ना करें। आपके कमेंट्स हमारे द्वारा Review किए जाएंगे । धन्यवाद !

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने