सहाबा और एक गाने वाले का इबरतनाक वाकिया हिन्दी में - Islamic Waqia

 

emotional-motivational-islamic-waqia-of-sahaba-in-hindi

प्यारे दोस्तों आज हम आपको एक छोटा सा वाकिया बताने वाले हैं । अगर इस वाकिये को आप दिल की गहराईयों से समझेंगे तो ही आपको इसका असल मतलब समझ आएगा , जो मैं आपको इस वाकिये के ज़रिये समझाने की कोशिश कर रहा हूं । अगर पोस्ट पसन्द आए तो शेयर जरूर करें ।


अय्याशी छोड़ इस्लाम की ओर

एक बार की बात की है । हजरत अब्दुल्लाह इब्ने मसूद (रजि.) शहर कुफा के पास से गुज़र रहे थे । एक जगह उन्होंने कुछ लोगों को देखा जो बैठ कर जश्न मना रहे थे । वो लोग शराब भी पी रहे थे । उन्हीं की भीड़ में एक गाने वाला था । जो गाना गाकर उन लोगों का मन बहला रहा था । उसका नाम जज़ान था । उसकी आवाज भी बेहद खूबसूरत थी ।


यह भी पढ़ें : एक बूढ़े बाप का दर्दनाक वाकिया


जब हजरत अब्दुल्लाह इब्न मसऊद (रजि.) वहाँ से गुजरे और उन्होंने जब जज़ान की खूबसूरत आवाज सुनी तो बेसाख्ता उनकी जुबान से ये लफ्ज़ निकल पड़े - “माशा अल्लाह ! कितनी खूबसूरत आवाज है ? अगर इस आवाज से कुरान की तिलावत होती तो कितना अच्छा लगता ?


ये कहकर हजरत अब्दुल्लाह इब्ने मसूद (रजि.) अपने सर पर कपड़ा रख कर वहाँ से चल पड़े । जब जज़ान ने हजरत अब्दुल्लाह इब्ने मसूद (रजि.) को जाते देखा तो उसने वहाँ बैठे लोगों से पूछा - “वो जाने वाला आदमी कौन था और वह क्या कह रहा था ?” किसी ने जवाब दिया कि वो अब्दुल्लाह इब्ने मसूद है । और वो हजरत मुहम्मद मुस्तफा (स.अ.व) के साथियों में से एक है । वो ये कह रहा था कि - “आपकी आवाज बहुत खूबसूरत है ! अगर इस आवाज से कुरान की तिलावत होती तो कितना अच्छा होता ?”


हजरत अब्दुल्लाह इब्ने मसूद (रजि.) के ये लफ्ज़ जज़ान के दिल में घुस गए । वो बेहद हैरान हुआ । उसके बाद तुरंत उसने गाने-बजाने का सामान फेंक दिया और हजरत अब्दुल्लाह इब्ने मसूद (रजि.) के पीछे भागा । हजरत अब्दुल्लाह इब्ने मसूद (रजि.) ने उसे बताया कि हमें सिर्फ उस अल्लाह की इबादत करनी चाहिए जो मेरा और तुम्हारा और तमाम जमीन व आसमान का खालिक और मालिक है ।


यह भी पढ़ें : सलातुल तस्बीह की नमाज पढ़ने का तरीका


फिर जज़ान भी हजरत अब्दुल्लाह इब्ने मसूद (रजि.) का साथी बन गया । ताकि उनसे इस्लाम और कुरान की और तालीम ली जा सके । और दोस्तों आगे चल कर वो अपने दौर का एक बहुत बड़ा आलिम और दीनदार बना ।


दोस्तों , मुझे उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट जरूर पसन्द आया होगा । इसे सदका-ए-ज़ारिया की नियत से अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें क्योंकि अच्छी बात को फैलाना भी सदका है । मैं आपसे फिर मिलूंगा अगली पोस्ट में तबतक के लिए अपना और अपनों का ख्याल रखें …… अल्लाह हाफिज़ ! साथ ही साथ इसी तरह की पोस्ट की नोटिफिकेशन पाने के लिए में सोशल मीडिया पर फॉलो करना न भूलें ।



कृप्या स्पैम ना करें। आपके कमेंट्स हमारे द्वारा Review किए जाएंगे । धन्यवाद !

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने